Tuesday, 12 December 2017

सामंत गौरव - "भारती कंवर शेखावत"

सामंत गौरव - "भारती कंवर शेखावत"


चयन पोस्ट - RAS 
2016, Rank 149th

सामन्त टीम - आपका परिचय ?
भारती शेखावत D/o श्री मनोज कुमार शेखावत
गाँव- सांथलपुर, तह- बानसूर, जिला अलवर
सामंत टीम - आपकी शिक्षा ?
10th - 89.67%, 12th - 86%
B.Sc - 76.3% महारानी कॉलेज जयपुर
M.Sc - ZOOLOGY (65%) MIRANDA HOUSE (DU)
B.Ed - 72%

सामंत टीम - पूर्व में चयन ?
RAS - 2016
Paper I - 87
Paper II - 91
Paper III - 78
Paper IV - 106
Interview - 76


सामन्त टीम - इस परीक्षा की तैयारी की तरफ आपका आकर्षण क्यों हुआ ? कोई विशेष कारण या Turning Point ?
भारती शेखावत - सिविल सेवा के बारे में सर्वप्रथम मेरे पिता ने बताया । उनका सपना था कि मैं सिविल सेवक बनूँ । 12th पास करने के बाद कॉलेज में पहुंची तब मेरे सहपाठियों एवं दोस्तों से सिविल सेवा की गरिमा व प्रतिष्ठा का ज्ञान हुआ उसके बाद सिविल सेवक बनने का मेरा निश्चय दृढ़ हो गया ।

सामन्त टीम - तैयारी आरम्भ करने के बाद अब तक का सफर कैसा रहा ? इस सफलता से पहले की सफलताओं या असफलाओं का जिक्र ?
भारती शेखावत - M.Sc करने के बाद मैंने IAS के लिए दृष्टी नामक संस्थान ज्वाइन किया । RAS 2013 में appear हुयी, RAS-13 में रैंक-1033 परन्तु अंतिम रूप से चयन नहीं हो पाया ।
3 बार IAS का mains लिखा । हर बार border पर आकर अटक गयी । RAS-2016 में अंतिम रूप से चयनित होने पर अपने माता-पिता और relatives के चेहरे पर ख़ुशी और संतोष देखकर अच्छा लगता है । अब लगता है "सफलता संघर्ष मांगती है", लगन, दृढ़ निश्चय और ईमानदार प्रयासों से देर से ही सही लेकिन मंजिल अवश्य मिलती है ।

सामन्त टीम - आपकी इस सफलता में कौनसे पहलु नींव के पत्थर साबित हुए ? किनका योगदान विशेष रहा ?
भारती शेखावत - सबसे बड़ा योगदान मेरे माता-पिता का है, जिन्होंने हर असफलता के बाद भी मेरी काबिलियत में विश्वास रखा और moral boost up किया । मेरे मासोसा डॉ. जगदेव सिंह तंवर, श्री संदीप चौहान सर (RAcS) ने हमेशा मोटीवेट किया साथ ही फ्रेंड्स, शुभचिंतक एवं ईश्वर के आशीर्वाद से ये सफलता मिली ।

सामन्त टीम - कितने घंटे पढते थे व आपके अनुसार एक सामान्य विद्यार्थी को इस परीक्षा में सफल होने के लिए कितने समय की पढाई दैनिक रूप से अवश्य करनी चाहिए ?
भारती शेखावत - मैं घंटों के हिसाब से नहीं, topics के हिसाब से पढ़ती थी । जो भी पढ़ें अच्छे से पढ़े लिख-लिख कर पढ़ें वो ज्यादा समय तक याद रहता है । नियमित रूप से 5-6 घंटे तो पढ़ें हीं । अच्छा ग्रुप बनायें और डिसकस करें ।

सामन्त टीम - मेहनत व भाग्य पर विचार ?
भारती शेखावत - मेहनत का कोई विकल्प नहीं है ।
हमेशा सकारात्मक रहें ।
ईश्वर में विश्वास रखें । क्योंकि वहीँ हैं जो हमेशा ऊर्जावान बनाये रखेंगे ।

सामन्त टीम - आप युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत हैं इसलिए समाज व राष्ट्र के छोटे भाई बहनों को आपका संदेश ?
भारती शेखावत - आप जो भी लक्ष्य निर्धारित करें उसे पूरी ईमानदारी से पाने का प्रयास करें । असफल होने पर निराश न हों, अपने वीकनेस को जल्दी से पहचाने एवं दूर करने का प्रयास करें । पड़ोसियों और रिश्तेदारों के अनर्गल कमैंट्स से विचलित न हों कि इतने सालों से prep कर रहे हो या timepass etc. क्योंकि सिलेक्शन के बाद यही लोग आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे ।

सामन्त टीम - कुछ विचार अपनी मर्जी से जो भी आप शेयर करना चाहें । अपने संघर्ष के बारे में ? या तैयारी के तरीकों के विषय में ? अध्यात्म के विषय में ? आपकी अपनी रूचियों के विषय में ?

भारती शेखावत - बस यही कहना चाहती हूँ अपनी बेटियों, बहुओं के सपनों को परवान चढ़ने दें, उन्हें पूरा सपोर्ट करें । उन्हें काबिल बनाकर ही विवाह के बंधन में बांधें । मैं तहेदिल से ईश्वर का शुक्रिया अदा करती हूँ कि इतने अच्छे परिवार में मेरा जन्म हुआ । मेरे दादा-दादी, मम्मी-पापा ने गाँव में रहते हुए जयपुर और दिल्ली में शिक्षा दिलायी । सिविल सेवक बनने के मेरे सपने को उन्होंने अपनी आँखों में जीया ।

सामन्त टीम - सामन्त पेज के लिए विचार या कोई सुझाव ?
भारती शेखावत - सामंत पेज अभिनव प्रयास है जो निश्चित रूप से समाज में जागरूकता और नवीन चेतना का प्रसार करेगा । Thank you so much.

नोट :- RAS की विज्ञप्ति आने वाली है तो RAS की तैयारी करने वाले ज्यादा से ज्यादा साथियों तक संघर्ष की इस कहानी को पहुंचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति शेयर अवश्य करे ।

No comments

Post a comment